शनिवार, फ़रवरी 24, 2007

बिजली ना बादल - संदीप खरे

बिजली ना बादल लगे फिर मोर कैसे नाचने
सिर्फ इतना है कि मैने तुमको देखा सामने

शोख इन गालों पे देखो छुप के आती लालियाँ
छुपके छुपके जब से मुझको तुम लगे हो देखने
बिजली ना बादल लगे फिर मोर कैसे नाचने

कितनी कोमल फूल मेरे उम्र तेरी है अभी
रंग हो गए बोझ लगती पंखुडीयाँ है कापने
बिजली ना बादल लगे फिर मोर कैसे नाचने

सब सितारे पा के भी नाराज रहता है गगन
इक सितारा जब भी धरती पर है दिखता सामने
बिजली ना बादल लगे फिर मोर कैसे नाचने

देख तुझको गजरे के सब रंग उड गये है यहाँ
उसकी पीडा खुशबू बनकर अब लगी है फैलने
बिजली ना बादल लगे फिर मोर कैसे नाचने

सुबह मैने तेरी फुलों से नज़र उतारली
जाने कितने लोग सपने में लगे है देखने
बिजली ना बादल लगे फिर मोर कैसे नाचने

--------------------------------------------
कविता: मेघ नसता वीज नसता
कवि: संदीप खरे
भावानुवाद: तुषार जोशी नागपुर
--------------------------------------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आपने यह अनुवाद पढा इसलिये आपका बहोत बहोत आभारी हूँ। आपको यह प्रयास कैसा लगा मुझे बताईये। अपना बहुमुल्य अभिप्राय यहाँ लिख जाईये। अगर आप मराठी जानते हैं और आप इस कविता का मराठी रूप सुन चुकें है तब आप ये भी बता सकतें है के मै कितना अर्थ के निकट पहुँच पाया हूँ। आपका सुझाव मुझे अधिक उत्साह प्रदान करेगा।